Winter wellness:सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी फ़ूड टिप्स

जब तापमान नीचे जाने लगता है तो लोगों के लिए खुद को गर्म रखना स्वाभाविक है. कश्मीर में सर्दी पांच महीने तक लंबी होती है. लेकिन, आमतौर पर सबसे कठोर सर्दी की अवधि 21 दिसंबर से शुरू होने वाले चालीस दिवसीय 'चिलाई कलां' के दौरान अनुभव की जाती है. हालांकि अब चीलाई कलां गुजर गया है लेकिन सर्दी अभी भी अपना कहर बरसा रही है. एसे मेंअपने शरीर को ऐसे भोजन से एनर्जी देना बेहद ज़रूरी होता है जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सके और आपको गर्माहट का एहसास करा सके. आज हम आपको  कुछ स्वस्थ और पौष्टिक विंटर फूड्स के बारे में बतायंगे जो आपको ठंड के मौसम में गर्म रखने में बेहद मददगार साबित होंगे.

Red Meat

1/6
Red Meat

रेड मीट आयरन का एक अच्छा स्रोत है जो आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. आमतौर पर कम आयरन वाले लोगों के हाथ और पैर ठंडे जल्दी हो सकते हैं और उन्हें आसानी से थकान महसूस हो सकती है. रेड मीट खाने से शरीर में विटामिन बी12 की भी पूर्ति होती है  जो स्वस्थ नसों और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए बेहद ज़रूरी है.
 

Honey

2/6
Honey

शहद, जिसे प्रकृति का मीठा अमृत भी कहा जाता है, स्वास्थ्य और स्वाद दोनों से भरपूर प्रकृति का एक अनमोल रत्न है.सर्दी और फ्लू से निपटने में शहद बहुत उपयोगी है. रेस्पिरेट्री सिस्टम से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं सर्दियों के समय बेहद अ आम हैं क्योंकि ठंडी हवा में सांस लेने से हम आसानी से बीमार हो सकते हैं. लेकिन एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पीने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है.

Ginger

3/6
Ginger

अपनी गर्म तासीर के कारण अदरक सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक सेवन की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है. सर्दियों में कच्चा अदरक खाना सर्दी से लड़ने का एक शानदार तरीका है.
 

Saffron

4/6
Saffron

केसर, जिसे अक्सर गोल्डन स्पाइस के नाम से जाना जाता है काफी पुरानी विरासत का प्रतीक है. क्रोकस सैटिवस नामक फूल  से प्राप्त केसर ने अपने जीवंत रंग, विशिष्ट स्वाद और शानदार सुगंध से मोहित किया है. अपने एन्टी-इन्फ्लेमेट्रीऔर एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाने वाला केसर, इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करने, ठंड के लक्षणों को कम करने और ठंड के महीनों के दौरान आपके शरीर में गर्मी  को बढ़ावा देने वाला माना जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका शरीर गर्म रहे तो दूध में केसर उबाल लें और इसमें किशमिश भी मिला लें। केसर की प्रकृति गर्म मानी जाती है और यह विभिन्न एलर्जी और सर्दी के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है.

Date Plams

5/6
Date Plams

सूखे खजूर को सर्दी या सिरदर्द के लिए दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये हमारे इम्यून सिस्टम  को भी मजबूत करते हैं. इतना ही नही इनका हमारे हृदय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कैंसर की रोकथाम के लिए एक बहुत बढ़िया उपकरण हैं.

Dry Fruits

6/6
Dry Fruits

कड़कड़ाती सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से एनर्जी और स्टैमिना बढ़ता है और यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. बादाम, काजू, अखरोट, खुबानी, पिस्ता और कद्दू के बीज आदि सर्दियों के मौसम में खाने के लिए कुछ बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स हैं.