कश्मीर घूमने जाएं तो यह 8 डिश ज़रूर करें ट्राई, अधूरा है इसके बिना आपका टूर

कश्मीर की खूबसूरती को देखते हुए उसे ज़मीन की जन्नत कहा जाता है तो ज़ाहिर है कि यहां का खाना भी कोई आम नहीं होगा. दुनियाभर से कश्मीर घूमने आए टूरिस्ट को हसीन नज़ारे के साथ-साथ कश्मीरी खाना अपने ज़ायके से भी सबका दिल जीत लेता है. इस आर्टिकल में हम आपको कश्मीर के कुछ मशहूर खाने के बारे में बताएंगे ताकि जब कभी आप कश्मीर घूमने जाएं तो इसे एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहेंगे.

Wazwan

1/8
Wazwan

वाज़वान: वाज़वान 36 डिशेज़ की मल्टीपल-कोर्स मील है. इसमें वेज और नॉन-वेज दोनों डिशेज़ होती हैं. इसे कश्मीरी शादियों में सर्व किया जाता है. कश्मीर की शादि इस पकवान के बिना अधूरी मानी जाती है. यह पकवान सिर्फ काना ही नहीं बल्कि कश्मीर का कल्चर और पहचान है.

Rista

2/8
Rista

रिस्ता: रिस्ता वाज़वान की 36 डिशेज़ में से एक डिश है. जो कि नॉनवेज है और यह खाने में बहुत लज़ीज़ होती है. इस डिश को कश्मीर के सभी जश्न पर पकाया जाता है. रिस्ता एक बोनलेस यानी बिना हड्डी वाला गोश्त होता है जिसके छोटे छोटे बॉल्स बनाकर, दही की ग्रेवी के साथ तैयार किया जाता है.
 

Kashmiri Dum Aloo

3/8
Kashmiri Dum Aloo

कश्मीरी दम आलू: कश्मीरी दम आलू कश्मीर की एक आम डिश है. जो बहुत टेस्टी होती है. इसमें उबले हुए आलुओं के साथ दही, खुशबूदार सौंफ और अदरक पाउडर के साथ तैयार किया जाता है. यह काफी जल्दी बन जाने वाला फूड है.
 

Rice Flour Roti

4/8
Rice Flour Roti

चावल के आटे की रोटी: पुराने ज़माने में चावल के आटे की रोटी को बड़े चाव से खाया जाता था लेकिन गेहूं के आटे के आने से धीरे-धीरे इसका चलन खत्म हो गया. कश्मीर में अब भी चावल के आटे की रोटी बनाने का चलन है. कश्मीरी आज भी इसे शाम में चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है. 
 

Tabak Maaz

5/8
Tabak Maaz

तबक माज़: यह एक नॉनवेज डिश है. जो मटन के छोटे-छोटे चॉप्स करके उसे डीप फ्राई करके बनाया जाता है. कश्मीरी तबक माज़ अमेरिका और ब्रिटेन में बनाए जाने वाले मटन चॉप्स की तरह है. कश्मीरी तबक माज़ मिर्च पाउडर और नमक में फ्राइड होकर काफी लज़ीज़ बन जाता है.
 

Rpgan Josh

6/8
Rpgan Josh

रोग़न जोश: कश्मीरी पकवान रोग़न जोश भी एक नॉनवेज डिश है. जिसमें भेड़ के बच्चे के गोश्त को कश्मीरी लाल मिर्च, अदरक पाउडर, हींग, दही और बाकी मसालों के साथ पकाया जाता है. जो खाने में हींग की खुशबू के साथ बेहद लज़ीज़ होता है.

Yaskhni

7/8
Yaskhni

यखनी: यखनी भी गोश्त का ही एक पकवान है. यखनी को हल्दी और मिर्च के बिना सिर्फ दही की ग्रेवी के साथ बनाया जाता है. यखनी में खड़े गर्म मसालों का ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जिससे यह पकवान लौंग और इलायची की महक से बेहद खुशबूदार होता है. यखनी काफी पतला पानीदार ग्रेवी वाला होता है इसलिए अक्सर इसे चावल के साथ खाया जाता है. 
 

BakerKhanni Bread

8/8
BakerKhanni Bread

बाकरखानी ब्रेड: बाकरखानी ब्रेड के कई नाम हैं जैसे खारखानी, बाखरख़ानी और बेकर खन्नी रोटी. यह एक तरह की रोटी होती है जो दिखने में आम रोटियों के मुकाबले काफी मोटी होती है. जिसे कई मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. कश्मीर घूमने आए टूरिस्ट भी इसे कई तरह के नाम देकर जाते हैं. मसालों के साथ इसे स्पाइसी और शीरे और ड्राई फ्रूट्स के साथ इसे मीठी रोटी बनाई जाती है.