अनुच्छेद 370 पर पंडित नेहरू को पीएम मोदी ने किया याद , बोले 'नेहरू कहते थे ये कानून..

प्रधानमंत्री मोदी ने ये बात एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कही है. इस दौरान उन्होंने कहा, " ऐसे लोग हैं जिन्हें इस अस्थाई प्रावधान को खत्म करने में देरी से समस्या थी. जवाहर लाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 पर संसद में कहा था कि ये घिसते-घिसते घिस जाएगा. जम्मू-कश्मीर के लोग खासकर महिलाएं अपने अधिकारों से पिछले सात दशकों तक वंचित रहे लेकिन अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग अपने हाथों से अपनी किस्मत बनाने के लिए बंधनमुक्त हैं".

अनुच्छेद 370 पर पंडित नेहरू को पीएम मोदी ने  किया याद , बोले 'नेहरू कहते थे ये कानून..

जम्मू कश्मीर Article 370: हाल ही में अनुच्छेद 370 पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंडित नेहरू की याद आ गई. दरअसल कुछ रोज़ पहले सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले पर मुहर लगाई थी. ऐसे में पीएम मोदी ने कहा कि कोर्ट के फैसले औ जम्मू कश्मीर के विकास की अपनी योजनाओं पर खुलकर बात की. 

उन्होंने कहा कि सात दशक से घाटी के लोग अपने विशेष अधिकारों से वंचित रहे जबकि पंडित जवाहरलाल नेहरू कहते थे कि एक दिन ये खत्म जरुर होगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने ये बात टीवी चैनल आजतक को दिए इंटरव्यू में कही है. इस दौरान उन्होंने कहा, " ऐसे लोग हैं जिन्हें इस अस्थाई प्रावधान को खत्म करने में देरी से समस्या थी. जवाहर लाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 पर संसद में कहा था कि ये घिसते-घिसते घिस जाएगा. जम्मू-कश्मीर के लोग खासकर महिलाएं अपने अधिकारों से पिछले सात दशकों तक वंचित रहे लेकिन अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग अपने हाथों से अपनी किस्मत बनाने के लिए बंधनमुक्त  हैं".

आगे पीएम मोदी ने कहा, "क्रेंद शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि पहले से ही संसद में हैं.राष्ट्रीय स्तर पर संसद में जम्मू-कश्मीर प्रतिनिधित्व कर रहा है. स्थानीय स्तर पर भी सरकार लोकतंत्र को जमीन तक ले जाने में सफल रही है. राज्य में थ्री टायर पंचायती राज व्यवस्था लागू हुई है जिसके तरहत 35 हजार नेता चुने गए. इसकी अहमियत भी कम नही आंकी जानी चाहिए."

इसके अलावा राज्य में स्थायी शांति के लिए अपनी योजनाओं के बारे में बताते हुए उन्होंने आगे कहा, “हम जम्मू के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे हैं. यहां इकोनॉमिक प्रोग्रेस को बढ़ावा देकर और रोजगार के मौके पैदा करके शांति, स्थिरता और समृद्धि के रास्ते पर हैं".

जम्मू कश्मीर की महिलाओं के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश की महिलाएं कई क्षेत्रों में अच्छा काम कर रही हैं और उभरकर सामने आ रही है. चाहे खेल हो, या फिर व्यापार. हर फिल्ड में महिलाएं अपना कमाल दिखा रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जम्मू में आतंकवादी घटनाओं में कमी आई है. टूरिज़्म अपनी नई ऊंचाइयों पर है. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io