Shopian Purple Fest: शोपियां में दिव्यांग लोगों के लिए दो दिवसीय पर्पल फेस्ट शुरू

DC Faz lul Haseeb: डीसी ने पहले उत्सव का उद्घाटन किया. पिंजूरा के पलाश में आयोजित इस दो दिवसीय उत्सव का आयोजन शोपियां जिले के समाज कल्याण विभाग द्वारा कराया जा रहा है. इस फेस्टिवल में जिले भर के विशेष रूप से सक्षम (दिव्यांग) लोगों ने प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विकलांगता संवाद, फिल्म स्क्रीनिंग और टेलैंट शो जैसी विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया.

Shopian Purple Fest: शोपियां में दिव्यांग लोगों के लिए दो दिवसीय पर्पल फेस्ट शुरू

Jammu and Kashmmir: जम्मू-कश्मीर में शोपियां जिले के डिप्टी कमिश्नर (DC) फज लुल हसीब ने शुक्रवार को पलाश पिंजूरा में दिव्यांगों लोगों की प्रतिभा का सम्मान और उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए दो दिवसीय पर्पल फेस्टिवल की शुरुआत की.

आपको बता दें कि पलाश पिंजूरा में आयोजित इस दो दिवसीय उत्सव का आयोजन शोपियां जिले के समाज कल्याण विभाग द्वारा कराया जा रहा है. इस फेस्टिवल में जिले भर के विशेष रूप से सक्षम (दिव्यांग) लोगों ने प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विकलांगता संवाद, फिल्म स्क्रीनिंग और टेलैंट शो जैसी विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया.

बता दें कि शोपियां में आयोजित होने वाला पर्पल फेस्ट अपने आप में अनोखी पहल है. ऐसे में DC फज लुल हसीब ने जिले में इस तरह के पहले उत्सव का उद्घाटन किया. इस मौके पर जिले के अलग-अलग कोनों से आये विभिन्न कारीगरों ने अपने हाथों से बनाए उत्पादों का प्रदर्शन कर उनकी प्रदर्शनी लगाई. 

वहीं, इस पर्पल फेस्टिवल में विकलांगता संवाद भी शामिल थे. जिसमें विशेष रूप से विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के हर एक पहलू पर प्रकाश डाला गया. इस दौरान संवाद (Disability Dialogues) में प्रतिभागियों ने समावेशी विकास के लक्ष्य की दिशा में काम करने का संकल्प लिया. 

इसके अलावा, प्रतिभागियों द्वारा दिव्यांगता अनुकूल समाज बनाने के लिए, उनके सुझावों पर भी चर्चा की गई. वहीं, पर्पल फेस्ट में शामिल होने वाली सभी दिव्यांगजनों ने प्रशासन के इस कदम की सराहना की. दिव्यांगों को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म मिलने पर वे काफी खुश नज़र आए. 
 

Latest news

Powered by Tomorrow.io