Solar Jacket: कड़ाके की ठंड में नहीं जमेगा पानी, हो गया 'चमत्कारी' जैकेट का अविष्कार!

Solar Heating Jacket: ठंड के मौसम में पाइपों में पानी जमने और उन्हें फटने से बचाने के लिए इस सोलर हीटिंग जैकेट को तैयार किया गया है. जो सर्दियों के मौसम में पाइपों को गर्म रखने का काम करती है. इतना ही नहीं, ठंड की वजह से होने वाले कई और दूसरे प्रभावों के खिलाफ भी पाइपों को सुरक्षा प्रदान करती है.

Solar Jacket: कड़ाके की ठंड में नहीं जमेगा पानी,  हो गया 'चमत्कारी' जैकेट का अविष्कार!

Solar Heating Jacket invention : जम्मू कश्मीर में जैसे जैसे पारा गिरता जाता है वैसे वैसे वहां जल जमने की समस्या शुरु होने लगती है. जलाशय जमने लगते हैं तो वहीं घरों के बाहर लगे पाइपों में भी पानी जम जाता है जिससे लोगों की चिंताएं बढ़ जाती है लेकिन इस बीच जहांगीर अहमद नाम के एक शख्स ने ऐसा अविष्कार कर दिया जो इस कड़ाके की ठंड में किसी वरदान से कम नही. दरअसल जहांगीर ने एक ऐसी सोलर हीटिंग जैकेट तैयार की है जो बाहरी पाइपों की सुरक्षा करेगी जिससे उनमें पानी नही जमेगा. 

जहांगीर ने इस सोरल  जैकेट का अविष्कार बांदीपोरा के रहने वाले अपने तीन स्टूडेंट्स के साथ मिलकर किया है. जिनका नाम है इफ्शाना, महक और शाज़िया. 

बता दें कि ठंड के मौसम में पाइपों में पानी जमने और उन्हें फटने से बचाने के लिए इस सोलर हीटिंग जैकेट को तैयार किया गया है. जो सर्दियों के मौसम में पाइपों को गर्म रखने का काम करती है. इतना ही नहीं, ठंड की वजह से होने वाले कई और दूसरे प्रभावों के खिलाफ भी पाइपों को सुरक्षा प्रदान करती है. 

जहांगीर अहमद का कहना है कि गिरते तापमान की वजह से पाइप फटने जैसे समस्या पैदा होती है क्योंकि पाइप के अंदर पानी जमने से प्रेशर बढ़ता है और इसी वजह वह फट जाते है लेकिन उनका ये आविष्कार पाइपों के फटने और उनमें पानी जमने की परेशानी का बड़ा हल है. 

जहांगीर अहमद के मुताबिक बढ़ती ठंड की वजह से जम्मू कश्मीर में तापमान शून्य से कम हो जाता है, इसलिए बेहद आसानी से पाइपलाइनों में पानी जम जाता है. खासकर ठंडे उत्तरी क्षेत्रों में, वहां पाइपों में पानी जमने की समस्या को अवॉइड ही नही किया जा सकता. उन्होंने आगे कहा कि ऐसी समस्या में उनकी बनाई गई ये हीटिंग फोम जैकेट बेहद फायदेमंद साबित होगी.    

अहमद ने ये भी कहा कि इस जैकेट को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए वो काम कर रहें हैं और जल्द ही लोग सीधे स्थानीय मार्केट्स से इस सोलर पॉकर्ड फोम हीटिग जैकेट को आसानी से खरीद सकेंगे. 

यही ही नहीं, जहांगीर अहमद ने ये भी कहा कि उनका ये इनोवेटिव आविष्कार जापान जैसे देश तक भी पहुंचा है.  उन्हें जापान की यूनिचार्म नाम की कंपनी से भी कमर्शियल डील का ऑफर मिला है जो डिस्पोज़ेबल क्लिनिनेस प्रोडक्टस बनाती है. 

बता दें कि जहांगीर अहमद ने कश्मीर में "काशोवैटिक्स" नाम से एक इनोवेशन इंस्टीट्यूट भी शुरू किया है जिसमें स्टूडेंट्स समस्या की पहचान, रिसर्च राइटिंग, कॉपीराइट, प्रोटोटाइप डेबलपमेंट और पेटेंटिंग में मदद करता है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io