Facts about Wular Lake: वुलर झील से जुड़े इन बेहतरीन तथ्यों के बारे में सबको होनी चाहिए जानकारी...

कश्मीर की बेहद खास डेस्टिनेशन में वुलर को भी गिना जाता है. दूर तक फैले झील के पानी, दिलकश नजारों और खूशनुमां पहाड़ों का दीदार करने के लिए, हर साल हजारों की तादाद में टूरिस्ट यहां आते हैं. और झील की खूबसूरती को देखकर लुत्फअंदोज़ होते हैं.

मीठे पानी की सबसे बड़ी झील

1/5
मीठे पानी की सबसे बड़ी झील

वुलर झील, भारत के जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा ज़िले में स्थित एक मीठे पानी की झील है. जोकि भारत में मीठे पानी की की सबसे बड़ी झील है. 

श्रीनगर से 40 कि.मी. दूर

2/5
श्रीनगर से 40 कि.मी. दूर

ये झील दुनिया की मशहूर तरीन झीलों में शुमार की जाती है. 19 किलोमीटर लंबी और तकरीबन 13 किलोमीटर चौड़ी, ये खूबसूरत झील श्रीनगर से 40 कि.मि. दूर मौजूद है. पूर्व में बांदीपोर की पहाड़ियों के बीच और पश्चिम में बाबा शुक्रुद्दीन रहमतुल्लाह ज़ियारत गाह के दामन में मौजूद ये झील दूर तक फैली दिखती है.

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील

3/5
एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील

हरमुक पर्वत की तलहटी में मौजूद वुलर झील, एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी वाली लेक है. जोकि तकरीबन 200 वर्ग किमी में फैली हुई है. 

वुलर का प्राचीन नाम क्या है ?

4/5
वुलर का प्राचीन नाम क्या है ?

वुलर झील का प्राचीन नाम महापद्मसर था. कुछ साल पहले तक यह एशिया की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील हुआ करती थी, लेकिन अब यह मात्र हरित क्षेत्र रह गयी है. 

वुलर में उठती हैं लहरें !

5/5
वुलर में उठती हैं लहरें !

वुलर नाम संस्कृत शब्द वोला से लिया गया है, जिसका अर्थ है अशांत. कुछ महीनों के दौरान झील पार करते समय ऊंची लहरों का सामना करना पड़ता है.