ऐसे बनाई जाती है कश्मीर कि ट्रेडिशनल हेल्दी स्वीट डिश, न्यूट्रिशियस से है भरपूर

कश्मीरी शुफ्ता एक बेहद ही मशहूर और पसंदीदा, खाने के बाद अक्सर मीठे के रूप में खाई जाने वाली है मगर ये मिठाई नहीं है| यह कश्मीर की ड्राई फ्रूट्स से भरपूर एक डिश है जो खाने में शानदार और स्वास्थ के लिए भी हानिकारक भी नहीं होता है

ऐसे बनाई जाती है कश्मीर कि ट्रेडिशनल हेल्दी स्वीट डिश, न्यूट्रिशियस से है भरपूर

खाना खाने के बाद अक्सर कई लोगों को मीठा खाने की आदत होती है लेकिन रोज़ रोज़ मिठाई खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो सेहत के लिए हानिकारक भी नहीं होती और टेस्ट में भी नंबर 1 होती है. 

इसे सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. यह कोई आम रेसिपी नहीं है बल्कि ये हसीन वादियों की  मीठी और स्वादिष्ट डिश है. इस कश्मीर के डेज़र्ट का नाम है कश्मीरी शुफ्ता (Kashmiri Shufta).यह डेज़र्ट कई ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) और मसालों को मिलाकर बनता है. इसलिए ये डेज़र्ट पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है.

कश्मीरी शुफ्ता बनाने के लिए आपको चाहिए यह आइटम्स- घी, पनीर, चीनी, पानी

कुछ ड्राई फ्रूंट्स
1/4 कप बादाम
1/4 कप काजू
1/4 कप अखरोट
1/4 कप किशमिश
1/4 कप पिस्ता
1/4 कप बारीक कटा हुआ गोला (सूखा नारियल)

कुछ मसाले
1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 छोटी चम्मच जायफल पाउडर
1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
1/2 छोटी चम्मच सोंठ पाउडर

सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. याद रहें इसमें गोले को नहीं भिगोना है. उसके बाद एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी डालकर गर्म कर लें, फिर इसमें 75 ग्राम पनीर के टुकड़ों को डालकर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करके अलग निकाल लें, फिर उसी पैन में बारीक कटा हुआ गोला (सूखा नारियल) को भी भूनकर लें. अब जो ड्राई फ्रूट्स भिगोए थे उसे पानी से निकालकर घी में भून लें. अब उसी में ड्राई फ्रूट्स के ऊपर 1/2 कप चीनी डालकर पकाएं, फिर उसमें बताए गए सभी मसीले और 3 बड़े चम्मच पानी डालकर मिक्स कर दें. इसे धीमा आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि चीनी के दाने दिखने बंद ना हो जाए यानी चीनी पूरी तरह घुल ना जाए और लास्ट में पैन में फ्राईड पनीर और गोला डालकर 5 मिनट के लिए ढक दें. अब आपका हेल्दी और लज़ीज़ कश्मीरी शुफ्ता तैयार है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io