Bear Cubs Rescue: गहरे गड्ढे में गिर गए थे भालू के बच्चे, वन विभाग ने बचाया...

Bear Cubs rescue in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में भालू के दो बच्चों को बचाया गया है. सोमवार रात से गड्ढे में फंसे थे भालू के बच्चे.

Bear Cubs Rescue: गहरे गड्ढे में गिर गए थे भालू के बच्चे, वन विभाग ने बचाया...

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में वन्यजीव संरक्षण विभाग ने एक बार फिर अपना काम बखूबी निभाया है. जम्मू-कश्मीर के डोडा में भालू के दो बच्चों को बचा लिया गया है. वन विभाग ने दोनों बच्चों को गड्ढे से बाहर निकाल लिया है. 

सोमवार रात से फंसे थे भालू के बच्चे

वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक गड्ढे से काले भालू के शावकों को बचाया गया. चिनाब डिवीजन के वन्यजीव वार्डन माजिद बशीर बताते हैं, शावकों को रेस्क्यू करने के बाद किश्तवाड़ के ट्रॉमा सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया.

मौके पर पहुंचा वन विभाग

उन्होंने कहा कि डोडा शहर के करीब शिवा गांव में सोमवार और मंगलवार की मध्यरात्रि को भालू के दो बच्चे एक खुले गड्ढे में गिर गए थे. जिन्हें बाद में एक स्थानीय ने देखा. उसने भालू के बच्चों के फंसे होने की खबर विभाग को दी. सूचना मिलने के बाद वन्यजीव संरक्षण डिपार्टमेंट की तरफ से एक बचाव दल मौके पर पहुंचा. जिसके बाद उन्होंने दोनों शावकों को बेहोशी की दवा देकर, बचा लिया.

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि दोनों शावकों का स्वास्थ्य ठीक है. अगर ऐसे में भालुओं की मां अपने बच्चों के लिए गांव लौटती है, तो विभाग उसके लिए तैयार है. उसके लिए विभाग ने जरूरी इंतेजाम कर लिए हैं. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io