Interim Budget 2024 : शिक्षा और रोज़गार को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की कुछ बेहद अहम घोषणाएं, जानें क्या-क्या कहा ?

Nirmala Sitharaman Budget 2024 : अपने कार्यकाल के छठे बजट सत्र के दौरान वित्त मं6ी ने जहां एक ओर आम आदमी से लेकर महिला, किसान और युवाओं को लेकर सरकार की तरह तरह उब्लब्धियों गिनाई तो वहीं इस बीच उन्होंने  शिक्षा, रोज़गार, और कौशल विकास के सेक्टर के लिए भी कई अहम घोषणाए की. जाने क्या कहा?

Interim Budget 2024 :  शिक्षा और रोज़गार को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की कुछ बेहद अहम घोषणाएं, जानें क्या-क्या कहा ?

जम्मू Budget 2024  : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल के छठे बजट सत्र के दौरान जहां एक ओर आम आदमी से लेकर महिला, किसान और युवाओं को लेकर सरकार की तरह तरह उब्लब्धियों गिनाई तो वहीं इस बीच उन्होंने  शिक्षा, रोज़गार, और कौशल विकास के सेक्टर के लिए भी कई अहम घोषणाए की. तो आइये जानते हैं कि आखिर वित्त मंत्री ने शिक्षा बजट को लेकर क्या क्या कहा है ? 

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 2020 से परिवर्तनकारी सुधार लाए जा रहे हैं ताकि इससे बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा सुनिश्चित की जा सके. 

अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय को साल 2023-24 में अब तक का सर्वाधिक आवंटन किया गया, जोकि 1,12,898.97 करोड़ था. आगे उन्होंने कहा कि पीएम स्कूल (PM SHRI) में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई हो रही है और समग्र रूप से बच्चों का विकास किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पिछले साल के बजट के मुताबिक पीएम स्कूल फॉर राइंजिंग इंडिया (पीएम श्री) योजना के तहत 14,500 स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP)2020 प्रावधानों के अनुसार अपग्रेड किया गया है. वहीं, साल 2022 के बजट भाषण में शामिल स्कूलों के लिए 4,000 करोड़ रुपये का अलॉटमेंट किया जाए. 

आगे उन्होंने कहा कि, पिछले 10 साल में शिक्षा में महिलाओं का एनरोलमेंट 28 परसेंट बढ़ा है. साइंस, टेक्नलॉजी, इंजीनियरिंग और मेडिकल  कोर्सिस में 43 परसेंट एनरोलमेंट महिलाओं का है जोकि दुनिया में सबसे ज्यादा है. 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि, 3 हज़ार नए आईटीआई स्थापित किए गए हैं जबकि उच्च शिक्षा के लिए बड़ी संख्या में नए संस्थानों के अंतर्गत 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 यूनिवर्सिटी स्थापित की गई हैं. 

बजट में रोज़गार और कौशल विकास को लेकर क्या घोषणा हुईं?

बजट में रोज़गार और कौशल विकास पर भी काफी महत्वपूर्ण बातें कही गईं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, कौशल भारत मिशन के तहत 1.4 करोड़ यूथ को प्रशिक्षित किया गया है जिसमें 54 लाख यूथ का स्किल अपग्रेडेशन किया गया. साथ ही. उन्हें दूसरे टैलेंट में निपुण किया गया. 

वित्त मंत्री ने कहा कि, पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ रुपये के कुल 43 करोड़ लोन मंजूर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि निधियों की निधि, स्टार्ट-अप इंडिया और स्टार्ट-अप क्रेडिट गारंटी जैसी स्किम से भी यूथ को हर जरुरी मदद मुहैया कराई जा रही है. वो भी एम्प्लायर बन रहे हैं.  
 

Latest news

Powered by Tomorrow.io