Christmas in J&K: क्रिसमस के मौके पर कश्मीर के बाजारों में है शानदार रौनक, क्रिसमस मनाएगा पूरा कश्मीर...

Christmas Preparation in J&K: जम्मू में भी क्रिसमस की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. जहां एक और शहर के बड़े चर्च को सजाया जा रहा है और लोग चर्च की सजा सजावट को देखने आ रहे हैं.

Christmas in J&K: क्रिसमस के मौके पर कश्मीर के बाजारों में है शानदार रौनक, क्रिसमस मनाएगा पूरा कश्मीर...

Jammu and Kashmir: दुनियाभर में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां हर जगह की जा रही हैं. ऐसे में जम्मू में भी क्रिसमस की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. जहां एक और शहर के बड़े चर्च को सजाया जा रहा है और लोग चर्च की सजा सजावट को देखने आ रहे हैं. 

वहीं, जम्मू के बाजारों में भी क्रिसमस की रौनक दिख रही है. बाज़ारों में लोग काफी खरीदारी भी कर रहे हैं. जम्मू के मोती बाज़ार की दुकानों में क्रिसमस की सजा सजावट का सामान खरीदने बड़ी तादाद में लोग पहुंच रहे हैं. लोगों का कहना है कि जैसे आज के वक्त में भारत में हर धर्म के लोग एक दूसरे के मज़हब के त्योहारों को मानते हैं वैसे ही क्रिसमस सिर्फ एक मज़हब का त्यौहार नहीं है और जम्मू में सभी धर्म के लोग इसे मिलजुल कर मनाते हैं. वहीं दुकानदारों ने भी सभी लोगों क्रिसमस की मुबारक़बाद पेश की.

वहीं, क्रिसमस से पहले अज शाम रामबन के बटोट में इबेनज़ेर चर्च में एक मजहबी प्रोग्राम का एहतेमाम किया गया. इस मौके पर पादरी जेम्स मसीह ने बाइबल के मुख्तलिफ वर्स पढ़कर लोगों को सुनाए जिसमें हजरत ईसा मसीह की पैदाइश और उनकी जिन्दगी से मुतल्लिक मुख्तलिफ वाक्यात का जिक्र था. प्रोग्राम के आखिर में जम्मू कश्मीर की खुशहाली और आलमी अमन के लिए खुसूसी दुआएं मांगी गई. दुआ के बाद बच्चों में मिठाई तकसीम की गई.

क्रिसमस पर है घूमने का प्लान?

इसके अलवा, अगर आप कशमीर घुमने निकले हैं और गुलमर्ग में हैं सेंट मैरी चर्च जाना मत भुलिये. गुलमर्ग में गोल्फ कोर्स के पास वाक़े सेंट मैरी चर्च 100 साल बाद भी ज्यों का त्यों खड़ा है. 

आपको बता दें कि इस चर्च में ग्रे कलर की पत्थर की दीवारें हैं जो इसके विंटेज लुक में चार चांद लगाती हैं. सर्दियों के मौसम में बर्फ से लदा यह चर्च बहुत शानदार दिखता है. चर्च को गुलमर्ग के शीर्ष आकर्षणों में गिना जाता है. यह शहर के सबसे शांत स्थानों में से एक है.

गौरतलब है कि गुलमर्ग में मौजूद सेंट मैरी चर्च की खूबसूरती पूरी कश्मीर घाटी में मशहूर है. जोकि गुलमर्ग की शान में चार चांद लगाता है. 

वहीं, अगर बात करें इस इमरात के इतिहास की तो ये गुरमर्ग की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक सेंट मेरी चर्च 100 साल बाद भी ज्यों का त्यों खड़ा है.

गुलमर्ग में जब भी टूरिज्म की बात आती है तो बच्चों से लेकर नौजवानों तक सेंट मैरी सबकी पसंदीदा जगहों में से एक है. आपको बता दें कि इसी मकबूलियत के साथ ही सेंट मैरी चर्च गुलमर्ग के खास मक़ामात में से एक है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io