Jammu Kashmir Budget: जम्मू-कश्मीर के बजट में बेटियों को मिलेंगा तोहफा

Jammu Kashmir Budget: जम्मू-कश्मीर 2024-25 के अंतरिम केंद्रीय बजट में शिक्षा के साथ बच्चों के स्वास्थ्य का भी बजट में ख्याल रखा गया है.

Jammu Kashmir Budget: जम्मू-कश्मीर के बजट में बेटियों को मिलेंगा तोहफा

Jammu Kashmir Budget: जम्मू-कश्मीर के अंतरिम बजट 2024-25 में गरीब परिवार की बेटियों के लिए सरकार अपने इस बजट में तोहफा लेकर आई है. सरकार ने गरीब परिवार की बेटियों को अनमोल योजना के तहत बीएपीएल परिवार की छात्राओं को पांच हजार रुपये प्रति छात्र की दर से स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है. यह स्कॉलरशिप गरीब परिवार की बेटियों को शिक्षा को बढ़ावा देने लिए लाया गया है जो आगे चलकर गरीब परिवार की बेटियों को बेहतर भविष्य देगी.

जम्मू-कश्मीर में बीपीएल परिवार के छात्रों को स्कॉलरशिप से प्रदेश में सही मायने में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. जम्मू कश्मीर मौजूदा वक्त में  68.74 प्रतिशत साक्षरता दर है, जिनमें पुरुषों की संख्या 78.26 प्रतिशत जबकि महिलाओं की 58.01 प्रतिशत है. जम्मू कश्मीर की कुल आबादी 156 करोड़ है. जम्मू-कश्मीर के लिए जारी अंतरिम बजट में बच्चों की शिक्षा के साथ उनके स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इसके अलावा आठवीं कक्षा के 8.43 लाखा बच्चों को स्कूलों में मिलने वाले मिड डे मील में बच्चों के प्रोटीन का ख्याल रखा गया है, जिसमें फोर्टिफाइल चावल परोसे जाएंगे जो बच्चों में आयरन, कैलश्यिम की कमी को दूर करेंगे. जम्मू-कश्मीर के अंतरिम बजट से प्रदेश में दो हजार किंडरगार्डन बनाए जाएंगे.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  2024-25 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए 1,18,728 लाख करोड़ रुपये के अंतरिम बजट का प्रस्ताव पेश किया. सीतारमण ने कहा, सरकार आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए पहुलो को लागू करने के साथ-साथ सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है. जम्मू-कश्मीर में ये सुनिश्चित करने के लिए कानून और व्यवस्था बनाए रखने की जरूरत है और सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io