Loksabha Election Date : क्या देश में 16 अप्रैल से होंगे लोकसभा चुनाव; ECI ने दिया जवाब

Loksabha Election : लोकसभा चुनाव की तारिख का खुलासा करते हुए एक मैसेज सोशल मीडिया पर सुर्खियों में आया जिसमें ये बताया गया है कि 16 अप्रैल 2024 से लोकसभा चुनाव शुरू होंगे और 16 मार्च तक टिकट वितरण होगा जबकि 16 फरवरी से आचार संहिता लागू की जाएगी.  लेकिन खुद सामने आकर ECI ने  इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है.

Loksabha Election Date : क्या देश में 16 अप्रैल से होंगे लोकसभा चुनाव; ECI ने दिया जवाब

Loksabha Election : लोकसभा चुनाव को लेकर एक ओर जहां सभी राजनीतिक पार्टियों ने सियासी बिसात बिछानी शुरु कर दी है तो वहीं इस बीच लोकसभा चुनाव की तारिख का खुलासा करते हुए एक मैसेज सोशल मीडिया पर सुर्खियों में आया जिसमें ये बताया गया है कि 16 अप्रैल 2024 से लोकसभा चुनाव शुरू होंगे और 16 मार्च तक टिकट वितरण होगा जबकि 16 फरवरी से आचार संहिता लागू की जाएगी.  लेकिन हाल ही में खुद सामने आकर ECI ने  इस वायरल मैसेज की पोल खोली है और बताया है कि इसमें कुछ भी सच्चाई नही है. 

पिछले सप्ताह ECI बताया था कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम से जुड़ा एक मैसेज व्हटसप पर वायरल हो रहा है. इसमें कहा गया कि, 16 अप्रैल से चुनाव शुरु होंगे और 16 फरवरी से आचार संहिता लागू की जाएगी. इसपर ECI ने कहा कि ये मैसेज फर्ज़ी है और आयोग की तरफ से फिल्हाल तारीखों पर कोई घोषणा नही की गई है. अपने सोशल मीडिया एक्स के जरिए उन्होंने इस बात का खंडन किया. 

आपको बता दें कि देश में आम चुनाव कराने का ज़िम्मा चुनाव आयोग का होता है. चुनाव आयोग कई परिस्थितियों को ध्यान में रखकर लोकसभा चुनावों की तारीख तय करता है. साथ ही, विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्वाचन अधिकारियों से भी सलाह-मशविरा करता है. उसके बाद ही चुनाव की तारीख की घोषणा की जाती है. लेकिन अब खुद आयोग ने साफ कर दिया है कि उन्होंने अभी तक चुनाव की असली तारीख का खुलासा नही किया है. 

दूसरी ओर, देश में 18वीं लोकसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए राजनैतिक माहौल काफी गरमा गया है. जहां एक तरफ 'NDA' गठबंधन 400 सीटें जीतने का दावा पेश कर रही है तो वहीं विपक्षी गठबंधन  'INDIA'भी चुनाव की तैयारियों में ज़ोरो से जुट गया है.  लेकिन जहां तक सवाल है चुनाव की तारीख का तो कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अप्रैल और मई महीने तक लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io