FCI Press Conference: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नहीं होगी अनाज की कमी- FCI

No Shortage of Grain in J&K and ladakh: गौरतलब है कि FCI की तरफ से ही पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम के तहत राज्य सरकारों को अनाज मुहैया कराया जाता है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में FCI गोदाम के बारे में जानकरी देते हुए जनरल मैनेजर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 26 जबकि लद्दाख में पांच गोदाम हैं. जिनकी कुल कैपेसिटी 2.54 लाख मेट्रिक टन है. इस वक्त इनमें 1.92 लाख मेट्रिक टन अनाज मौजूद हैं.

FCI Press Conference: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नहीं होगी अनाज की कमी- FCI

Jammu and Kashmir: फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के जनरल मैनेजर कौशिक दास ने कहा कि सर्दियों में जम्मू कश्मीर और लद्दाख रिजन में अनाज की कमी नही होगी. उन्होंने कहा, FCI डिपो में अनाज का पूरा भंडार मौजूद है. FCI के जनरल मैनेजर शनिवार को राजौरी पुहंचे. इस दौरान उन्होंने मीडियकर्मियों से बात करते हुए कहा कि मरकजी हुकूमत की बहुत सी स्कीमों के तहत जरूरतमंद और गरीब लोगों को अनाज वितरण किया जा रहा है.

गौरतलब है कि FCI की तरफ से ही पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम के तहत राज्य सरकारों को अनाज मुहैया कराया जाता है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में FCI गोदाम के बारे में जानकरी देते हुए जनरल मैनेजर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 26 जबकि लद्दाख में पांच गोदाम हैं. जिनकी कुल कैपेसिटी 2.54 लाख मेट्रिक टन है. इस वक्त इनमें 1.92 लाख मेट्रिक टन अनाज मौजूद हैं. 

जनरल मैनेजर के मुताबिक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर माह दोनों यूटी यानि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को 95 हजार मेट्रिक टन अनाज की जरूरत पड़ती है. 

बता दें कि ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत कारोबारी सीधे FCI से अनाज खरीद सकते हैं. इस स्कीम के तहत जम्मू कश्मीर को 82940 मेट्रिक टन गेंहू और 1640 मेट्रिक टन चावल अलॉट किया जा चुका है.
 

Latest news

Powered by Tomorrow.io