First Case of Corona: कोरोना का पहला मरीज मिलते ही जम्मू में मचा हड़कंप, सैंपल को टेस्टिंग के लिए दिल्ली भेजा गया

Jammu-Kashmir Corona Update: कोरोना संक्रमित व्यक्ति से लिए गए सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा दिया है. सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए पता लगाया जा सकेगा कि यह कोरोना का पुराना वैरिएंट है या नया.

First Case of Corona: कोरोना का पहला मरीज मिलते ही जम्मू में मचा हड़कंप, सैंपल को टेस्टिंग के लिए दिल्ली भेजा गया

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को कोराना का पहला केस मिला. जम्मू के इस कोरोना पीड़ित व्यक्ति को फिलहाल होम आइसोलेशन में रखा गया है. 

दिल्ली भेजा गया सैंपल

वहीं, जम्मू मेडिकल कॉलेज (GMC) के प्रोफेसर डॉ. आशुतोष गुप्ता ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति से लिए गए सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा दिया है. सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए पता लगाया जा सकेगा कि यह कोरोना का पुराना वैरिएंट है या नया. 

कुछ दिनों पहले विदेशियों के संपर्क में आया था संक्रमित

इसके अलावा प्रोफेसर डॉ. आशुतोष गुप्ता के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति की कोई खास ट्रैवल हिस्ट्री तो नहीं देखी गई है. हालांकि, वो कुछ दिनों पहले विदेश से भारत लौटकर आए कुछ लोगों के संपर्क में आया था. 

संक्रमित के संपर्क में आने वालों की तलाश

प्रोफेसर डॉ. आशुतोष ने जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जानकारी इकट्ठा कर उनका पता लगाना शुरू कर दिया है.

अस्पताल प्रशासन अलर्ट पर

बता दें कि प्रदेश में कोरोना का पहला मामला सामने आते ही GMC के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष गुप्ता ने अस्पताल के हर एक डिपार्टमेंट का दौरा किया. इसके साथ ही उन्होंने RT-PCR Lab का दौरा कर, यहां मौजूद सभी सुविधाओं की समीक्षा की. बाद में डॉ. आशुतोष गुप्ता ने माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की परीक्षण प्रयोगशाला (Testing Lab) का भी दौरा किया. उन्होंने अपने इस दौरे के दौरान अस्पताल के मेडिकल स्टाफ से भी बात-चीत कर सचेत रहने की हिदायत दी.

मरीजों की टेस्टिंग शुरू 

इसके साथ ही गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने BAL-3 LAB के परिसर में जारी निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया.  प्रोफेसर डॉ. आशुतोष गुप्ता ने बताया की GMC और SMGS में आने वाले मरीजों का RT-PCR Test किए जा रहे हैं. इस टेस्टिंग के जरिए एकत्रित किए जा सैंपल्स की टेस्टिंग की जा रही है. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io