Skill India programme: कश्मीर की नौजवानों कों खुदमुख्तार बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग

Skill Development Programme: इस स्कीम के तहत सरकार ने हर जिले में अलग अलग कोर्सेज़ की ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर्स कायम किए हैं. ऐसा ही एक सेंटर बारामूला जिले के चांडीलूरा में भी तैयार किया गया है. इस ट्रेनिंग सेंटर में लड़कियों और नौजवानों को मुफ्त ट्रेनिंग दी जाती है.

Skill India programme: कश्मीर की नौजवानों कों खुदमुख्तार बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर की स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसमें स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम (Skill Development Programme) भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. 

स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के जरिए जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में नौजवानों के साथ-साथ घरों में रहने वाली महिलाओं और लड़कियों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है. ताकि घाटी की ये महिलाएं खुद अपने पैरों पर खड़ी हो सकें और अपने परिवार को आर्थिक मदद दे सकें. 

इस स्कीम के तहत सरकार ने हर जिले में अलग अलग कोर्सेज़ की ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर्स कायम किए हैं. ऐसा ही एक सेंटर बारामूला जिले के चांडीलूरा में भी तैयार किया गया है. इस ट्रेनिंग सेंटर में लड़कियों और नौजवानों को मुफ्त ट्रेनिंग दी जाती है. 

ऑक्सफोर्ड स्किल एंड एजुकेशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट नाम का ये ट्रेनिंग सेंटर Ministry Of Minority Affairs Skill India के जरिए कायम किया गया है. ट्रेनिंग सेंटर में सिलाई, कढ़ाई, वेब डिजाइनिंग, मोबाइल हार्डवेयर, प्लंबिंग और टेक्नीशियन ट्रेनिंग दी जाती है. 

इन चीजों को सिखाने के लिए सेंटर्स में माहिर ट्रेनर्स को रखा गया है. वहीं, स्थानीय लड़कियों ने यूटी इन्तेजामिया की इस पहल का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ट्रेनिंग सेंटर बनाए जाने से उनके लिए अपना कारोबारा शुरू करना आसान हो गया है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io