Jammu and Kashmir: जम्मू में जल जीवन मिशन योजना हो रही फेल? साफ पानी को तरसे लोग

Poonch News: स्थानीय लोगों का कहना है कि वो काफी वक़्त से साफ पानी के लिए तरस रहें हैं. उनका कहना है कि इलाके में काफी पुराने पाइप लगे हुए हैं जो जगह जगह से टूटे हैं. इसी वजह से पीने का पानी उन्हें नही मिल पा रहा है.. यही नहीं, इलाके की महिलाएं पानी लाने के लिए दूर-दूर तक जाती हैं.

Jammu and Kashmir: जम्मू में जल जीवन मिशन योजना हो रही फेल? साफ पानी को तरसे लोग

Jal Jeevan Mission Yojana fails: जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में लोग बिजली की दिक्कत के साथ साथ  पानी की किल्लत से भी जूझ रहे हैं. पुंछ जिले की तहसील मंडी के ब्लॉक लोरन की पंचायत ब्राछर के वार्ड दो में लोग पीने की सहुलियत से महरूम हैं.  जिससे इलाके के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

मक़ामी लोगों का कहना है कि वो काफी वक़्त से साफ पानी के लिए तरस रहें हैं. उनका कहना है कि इलाके में काफी पुराने पाइप लगे हुए हैं जो जगह जगह से टूटे हैं. इसी वजह से पीने का पानी उन्हें नही मिल पा रहा है.. यही नहीं, इलाके की महिलाएं पानी लाने के लिए दूर-दूर तक जाती हैं. इस दौरान उन्हें कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. इस बात को लेकर इलाके के लोगों ने कई मर्तबा शिकायतें भी दर्ज कराई है हालांक अभी तक इंतिज़ामिया की ओर से कोई ठोस कदम नही उठाया गया. 

लोगों ने बताया कि इलाके में जल जीवन मिशन योजना के तहत कोई काम नही किया जा रहा है. और लोगों को इस योजना से कोई फायदा नही मिल रहा है. ऐसे में उन्होंने इंतिज़ामिया से मांग की है कि इलाके में जल्द जल्द नए पाइप लाइन लगाई जाए जिससे पानी की दिक्कत को जल्द जल्द दूर किया जा सके. 

वैसे आपको बता दें कि कुछ वक्त पहले अक्टूबर के महीने में जल जीवन मिशन के अफसरों ने चीफ सेक्रेटरी डॉ. अरुण कुमार मेहता को जम्मू-कश्मीर में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कामों की रिपोर्ट सौंपी थी. जिसके मुताबिक अक्टूबर महीने में 41000 नल कनेक्शन किए गए, वहीं उम्मीद जताई गई कि दिसंबर के आखिर तक 91 परसेंट घरेलू नल कनेक्शन चालू कर दिए जाएंगे. 

हालांकि जिस तरह से लोगों ने पीने के पानी को लेकर हो रही दिक्कतों की बात कह दी है उससे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि जल जीवन मिशन से प्रदेश में 'हर घर नल' से जल नही पहुंच पा रहा है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io