JK People's Party: भारतीय चुनाव प्रक्रिया में ईवीएम छेड़छाड़ का आरोप, चुनाव मतपत्रों पर कराने की मांग

जेके पीपल्स पार्टी (जेके पीपल्स) के अध्यक्ष शीबान अशाई ने हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय चुनाव प्रक्रिया के संबंध में महत्वपूर्ण प्रश्नों उठाए.

JK People's Party: भारतीय चुनाव प्रक्रिया में ईवीएम छेड़छाड़ का आरोप, चुनाव मतपत्रों पर कराने की मांग

जेके पीपल्स पार्टी (जेके पीपल्स) के अध्यक्ष शीबान अशाई ने हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय चुनाव प्रक्रिया के संबंध में महत्वपूर्ण प्रश्नों उठाए हैं.उन्होंने आगामी सभी चुनावों को  मतपत्रों पर करवानेमांग की है और इसके पीछे के प्रमुख कारणों के बारे में बात की.

ईवीएम में छेड़छाड़ का संदेह
शीबान अशाई ने ईवीएम मशीनों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की और उन्होंने यह बताया कि बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है. उनका दावा है कि वीवीपीएटी (मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल) इकाई प्रोग्राम करने योग्य है और इसे अलग-अलग पर्ची मुद्रित करने के लिए हेरफेर किया जा सकता है.अशाई ने बताया कि चुनाव के बाद बैलेट यूनिट को हटा दिया जाता है और गिनती के लिए केवल कंट्रोल यूनिट का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें कुछ सुरक्षा संबंधित सवाल उठाए गए हैं. उनकी मांग है कि अधिकारी और शीर्ष नेताओं को इस समस्या की पहचान करनी चाहिए,ताकि किसी विशिष्ट पहचानकर्ता, इलेक्ट्रॉनिक आईडी, या दिनांक टिकट का उपयोग करके मतपत्र इकाई और नियंत्रण इकाई के बीच कोई स्थापित मैपिंग नहीं हो.


इतना ही नही शीबान अशाई ने चुनाव आयोग से भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अपने कर्तव्यों का सम्मान करने की मांग की और सुझाव दिया कि इसे आगामी चुनावों में अच्छे से संचालित किया जाए. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुरक्षा को लेकर बार-बार सवाल खड़े किएऔर  चुनाव प्रक्रिया में सुधार की जरूरत को उठाया. उनका कहना है कि वर्तमान व्यवस्था को समीक्षित करना और चुनाव आयोग पर जोरदार प्रभाव डालना आवश्यक है ताकि चुनाव प्रक्रिया की सुरक्षा और निष्क्रियता में सुधार किया जा सके.

Latest news

Powered by Tomorrow.io