Kashmir Haat: कश्मीर का कल्चर और 'कश्मीर हाट' है शानदार...

Srinagar Kashmir Haat exhibition: कश्मीरी कल्चर को बढ़ावा देने के मकसद से श्रीनगर में 'कश्मीर हाट' एग्ज़ीबीशन लगायी गयी है. ये एग्ज़ीबिशन अगले 4 दिनों तक चलती रहेगी. बता दें कि इस एग्ज़ीबीशन में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स के स्टॉल्स भी लगाए गए हैं.

Kashmir Haat: कश्मीर का कल्चर और 'कश्मीर हाट' है शानदार...

Jammu and Kashmir: कश्मीर और चिनाब में शदीद सर्दी का दौर शुरू हो चुका है. इस दौरान वादी ए कश्मीर में टूरिज़्म और कल्चर को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोग्राम्स का इनेक़ाद किया जा रहा है. 

दरअसल, मौजूदा वक्त में कश्मीरी कल्चर को बढ़ावा देने के मकसद से श्रीनगर में 'कश्मीर हाट' एग्ज़ीबीशन लगायी गयी है. ये एग्ज़ीबिशन अगले 4 दिनों तक चलती रहेगी. बता दें कि इस एग्ज़ीबीशन में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स के स्टॉल्स भी लगाए गए हैं. 

वहीं, 'कश्मीर हाट' के उद्घाटन समारोह में कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर विजय कुमार बिधूड़ी के साथ दीगर इंतेज़ामिया के अफ़सरान भी मौजूद रहे. गौरतलब है कि इस एग्ज़ीबीशन का मक़सद कश्मीरी कल्चर को बढ़ावा देने के साथ साथ वादी के कारीगरों को अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया कराना है. 

आपको बता दें कि चिल्लई कलां के दौरान घाटी में अलग-अलग काम करने वाले कारिगरों को काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा कारीगरों को अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए कोई प्लेटफॉर्म भी नहीं मिलता. 

ऐसे में इस एग्ज़ीबीशन में कश्मीरी शॉल, कांगड़ी, फेरन और दीगर हैंडीक्राफ्ट सामान के स्टॉल्स लगाए गए हैं. जिनमें कश्मीरी रिवायत की झलक देखने को मिलेगी. 

सर्दी के इस मौसम में दुनियाभर के टूरिस्ट बर्फबारी और ठंड का लुत्फ उठाने कश्मीर घाटी की अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर पहुंच रहे हैं. इसके साथ श्रीनगर में भी टूरिस्ट की आमद में इज़ाफ़ा देखा जा रहा है. ऐसे में ये एग्ज़ीबीशन यहां आने वाले टूरिस्ट्स की तवज्जो का मरकज़ बन सकता है और घाटी में टूरिज्म को बढ़ावा दे सकता है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io