Kashmiri Sweet Dish: मिठाई के शौकीनों के लिए पेश है कश्मीरी फिरनी बनाने का आसान तरीका

दुनियाभर में मीठा खाने वालों और मीठे के शौकीनों की तादाद बहुत ज्यादा है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो न केवल खाने के शौकीन होते हैं बल्कि वे नई-नई स्वीट डिश बनाना और खाना बेहद पसंद करते हैं. घर में फेस्टिवल्स हो या आए हों ख़ास मेहमान, तब फिरनी ही बनावाएं. तो चलिए पता करते हैं इसे बनाने की आसान तरीका.

Kashmiri Sweet Dish: मिठाई के शौकीनों के लिए पेश है कश्मीरी फिरनी बनाने का आसान तरीका

Jammu and Kashmir: दुनियाभर में मीठा खाने वालों और मीठे के शौकीनों की तादाद बहुत ज्यादा है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो न केवल खाने के शौकीन होते हैं बल्कि वे नई-नई स्वीट डिश बनाना और खाना बेहद पसंद करते हैं. घर में फेस्टिवल्स हो या आए हों ख़ास मेहमान, तब फिरनी ही बनावाएं. तो चलिए पता करते हैं इसे बनाने की आसान तरीका.  अगर आपने इससे पहले कभी भी कश्मीरी फिरनी का स्वाद नहीं चखा है. तो परेशान होने न हों, हमारी बताई इस आसान सी विधि को पढ़कर आप कश्मीरी फिरनी को फटाफट बनाकर, इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

ये है सामग्री

कश्मीर स्टाइल में कश्मीरी फिरनी को बनाने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़ें की जरूरत होती हैं. वो हैं- 2 लीटर दूध, 200 ग्राम चीनी, 100 ग्राम चावल,  2 बड़े चम्मच देसी घी, 2 छोटे चम्मच गुलाबजल,  1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 1 चुटकी केसर, 10 पिस्ता, 10 काजू और 10 बादाम.

ये है बनाने का तरीका

सबसे पहले चावलों को अच्छी तरह से धो लें और 1 घंटा तक पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद चावलों को निकाल कर दरदरा पीस लें. अब एक बड़े बर्तन में दूध को डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जैसे ही दूध में उबाल आना शुरू हो तो गैस को कम करें और दूध में पीसे हुए चावल डाल दें. उसके बाद एक करछी लेकर दूध और चावल को चलाते रहें, ऐसा करने से इसमें गांठ नहीं बनेंगी.

 3-4 मिनट तक फिरनी को बराबर चलाते हुए, उबलते हुए दूध में केसर के रेशे भी डाल दें. इसके बाद बादाम, पिस्ता और काजू को बारीक काट लें और उन्हें भी इस दौरान फिरनी में डाल अच्छी तरह से मिला दें. फिर थोड़ी देर बाद फिरनी में अपने टेस्ट के अनुसार चीनी डाल दें. जैसे ही फिरनी में आप चीनी डालें उसके बाद इसे लगातार चलाते रहें. उसके बाद जब फिरनी गाढ़ी हो जाए तो उसमें 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर को मिक्स कर दें. आखिर में इसमें गुलाबजल डालकर अच्छे से मिला दें. 

लीजिए आपकी लज़ीज़ और बेहद ही शानदार कश्मीरी फिरनी बनकर तैयार है. आगर आप इसे ठंडा करके खाएंगे तो और भी स्वादिष्ट लगेगी. ठंडी-ठंडी कश्मीरी फिरनी को इंज्वॉय करने के लिए आप इसे लगभग 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. उसके बाद आप इसे सर्व करें और स्वाद लें...
 

Latest news

Powered by Tomorrow.io