Budget 2024: आज निर्मला सीतारमण पेश करेंगी जम्मू कश्मीर का अंतरिम बजट, आवंटित होगी इतनी धनराशि

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश करने वाली हैं. जम्मू-कश्मीर के लिए साल 2024-25 के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये का बजट बनाया है.

Budget 2024: आज निर्मला सीतारमण पेश करेंगी जम्मू कश्मीर का अंतरिम बजट, आवंटित होगी इतनी धनराशि

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज  बजट पेश करने वाली हैं. ऐसे में जम्मू कश्मीर के लिए छह माह तक चलने वाला अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं. जम्मू कश्मीर वित्त विभाग के जम्मू-कश्मीर के लिए साल 2024-25 के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये का बजट बनाया है, जबकि वित्त साल 2023-24 के लिए जम्मू कश्मीर का वार्षिक बजट 1,18,500 करोड़ रुपये था. 2022-23 में यह बजट 112950 करोड़ रुपये था. इस बार जम्मू कश्मीर के व्यापारियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार अगले तीन माह के लिए जो भी बजट मंजूर करेंगी उसमें जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष धनराशि आवंटित करेगी, जिससे प्रदेश में विकास कार्यों को गति मिल सके.

जम्मू-कश्मीर का अंतरिम बजट कब होगा पेश
जम्मू-कश्मीर के लिए मिनी बजट यानि अंतरिम बजट (Jammu-Kashmir Interim Budget 2024) भी आज या अगले दिन पेश किया जाएगा. क्योंकि इस सत्र में जम्मू कश्मीर के लिए या पूरे देश के लिए पूर्ण बजट पेश नहीं किया जाएगा. पूरा बजट नई सरकार के गठन के बाद जून-जुलाई में पेश किया जाएगा.

छोटे व्यापारियों की मांग है कि केंद्र सरकार देश में एक नीति लेकर आए जिसके जरिए छोटे व्यापारियों के हितों का पूरा ध्यान दिया जाए, क्योंकि बड़े-बड़े व्यापारियों के बाजार में आने से छोटे व्यापारियों का भविष्य संकट में आ गया है.

जम्मू-कश्मीर में सरकार से व्यापारियों की क्या है मांग?
बजट में सरकार को स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन पर विशेष ध्यान देना चाहिए. सरकारी ढांचे को इतना मजबूत बनाया जाना चाहिए कि लोगों का सरकारी अस्पतालों में उपचार हो सके और लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकें. आज सरकारी स्कूलों की हालत काफी हालत खराब है. यहां शिक्षा का स्तर बेहतर बनाया जाना चाहिए. जम्मू जैसे छोटे शहरों में रिलायंस जैसी कंपनियों को बाजार में आने की इजाजत नहीं देनी चाहिए.

Latest news

Powered by Tomorrow.io