Ladakh News: अब परीक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा लद्दाख से बाहर, जानें पूरी जानकारी

Civil Services Examination Center in Kargil: प्रतियोगी परीक्षाओं देने के लिए जम्मू, श्रीनगर नहीं आना पड़ेगा..केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के युवाओं के लिए अच्छी खबर है.

Ladakh News: अब परीक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा लद्दाख से बाहर, जानें पूरी जानकारी

Civil Services Examination Center in Kargil: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने सिविल सर्विस के एग्जाम लद्दाख के कारगिल में परीक्षा केंद्र बनाने की मंजूरी दे दी है. इस फैसलें से लद्दाख के उम्मीदवारों को परीक्षा देने में आसानी होगी और उन्हें अपने शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

लेह और कारगिल में बनेंगे परिक्षा केंद्र
यूपीएससी की सिविल सर्विस शुरूवाती एग्जाम जिसमें भारतीय वन सेवा प्रारंभिक, नेशनल डिफेंस एकेडमी, नेवल अकादमी और संयुक्त डिफेंस सर्विस जैसे परीक्षाएं आप लेह और कारगिल दे सकते हैं क्योंकि यहां पर परिक्षा के केंन्द्र बनेंगे. इस बात की सूचना कमीशन लद्दाख प्रशासन को दे दी गई है. 

यूपीएससी के अनुसार सिविल सर्विस परीक्षा प्रारंभिक में लेह में 480 उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश प्रशासन के उच्च शिक्षा विभाग ने यूपीएससी और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पास उठाया था.

बता दें, सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा लद्दाख के लेह में 2021 से शुरु हुई थी. यह परीक्षा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाती है और साल 2023 में पहली बार लेह और कारगिल में किया गया था. अब जेईई, निफ्ट, यूजीसी नेट और सेट जैसी परीक्षाएं लेह और कारगिल केंद्रों में इस साल से होने जा रही है. इसके अलावा सएपीएफ की परीक्षा के लिए भी केंद्र लेह और कारगिल में इसी एग्जाम होगे. लद्दाख प्रशासन ने इसकी सिफारिश की थी. जिसके बाद संघ लोक सेवा आयोग के सचिव ने इसको मंजूरी दी है. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io