अयोध्या से 5 'वंदे भारत' का शुभारंभ, ये होगा दिल्ली-वैष्णो देवी का नया रूट !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में एक साथ 5 नई वंदे भारत ट्रेनों समेत पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. पीएम मोदी 30 दिसंबर को वर्चुअली इस ट्रेनों का उद्धाटन कर सकते हैं. इसमें अयोध्या से नई दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत, अमृतसर से नई दिल्ली रवाना होने वाली ट्रेन, जालना से मुंबई ट्रेन, नई दिल्ली से दरभंगा की ओर जाने वाली ट्रेन और वैष्णो देवी से नई दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत है.

अयोध्या से 5 'वंदे भारत' का शुभारंभ,  ये होगा दिल्ली-वैष्णो देवी का नया रूट !

जम्मू/कटरा Vande Bharat train : कटरा से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में एक साथ 5 नई वंदे भारत ट्रेनों समेत पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. पीएम मोदी 30 दिसंबर को वर्चुअली इस ट्रेनों का उद्धाटन कर सकते हैं. इसमें अयोध्या से नई दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत, अमृतसर से नई दिल्ली रवाना होने वाली ट्रेन, जालना से मुंबई ट्रेन, नई दिल्ली से दरभंगा की ओर जाने वाली ट्रेन और वैष्णो देवी से नई दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत है. 

बात अगर वैष्णों देवी से नई दिल्ली वाली वंदे भारत की करें तो इस ट्रेन की खास बात ये है कि ये ट्रेन जम्मू के उधमपुर और कठुआ के रेलवे स्टेशनों पर भी रूकते हुए जाएगी. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अपने ट्विवर के जरिए इस बात पर मुहर लगाई है. उन्होंने कहा है,"उधमपुर और कठुआ के लिए राहत भरी खबर. 30 दिसंबर से कटरा से दिल्ली के लिए शुरू होने वाली नई वंदे भारत का स्टॉपेज उधमपुर और कठुआ में भी होगा. यह न सिर्फ एक बड़ी राहत के रूप में आएगा बल्कि यात्रा में आसानी, व्यापार में आसानी और समग्र रूप से जीवनयापन में आसानी प्रदान करेगा."

आपको बता दें कि नई दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा के बीच एक वंदे भारत ट्रेन पहले से चल रही है. मंगलवार को छोड़कर ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलती है. ये ट्रेन सुबह 6 बजे दिल्ली से निकलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचती है. लेकिन इस नई वंदे भारत का ट्रेन की खासियत ये रहेगी कि इसके कई स्टॉपेज उधमपुर और कठुआ में भी होंगे. 

खैर, अब ज़रा तफ्तीश से हरी झंडी दिखाई जाने वाली इन पाचों ट्रेनों के रूट को समझते हैं. जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली-दरभंगा, ये वंदे भारत एक्सप्रेस अपने रूट में लखनऊ तक जाने की उम्मीद है. दिल्ली पहुंचने के बाद से इसके स्टॉपेज होंगे दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और पटना में. 

बात करें अयोध्या-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस की करें तो अयोध्या की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए ये ट्रेन खासतौर पर शुरु की गई है.  इसका मकसद तीर्थयात्रियों की यात्रा बेहतर बनाना है. वहीं, नई दिल्ली- वैष्णवो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे कटरा से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी. 

इसके अलावा, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सप्ताह में  6 दिन चलने की उम्मीद है. इस ट्रेन की शुरुआत  मुंबई और जालना के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए की जा रही है. बंगलुरु-कोयंबटूर वंदे भारत बंगलुरु और कोयंबटूर को जोड़ेगी. आखिर में बात अमृतसर-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की करत लेते हैं तो जान लीजिए कि इस ट्रेन को भी 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाई जाने की उम्मीद पूरी हैं. 

जानकारी के मुताबिक इन पांचो ट्रेनों के साथ देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को भी पीएम मोदी 30 दिसंबर को  झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बनी हैं दिल्ली टू अयोध्या और वैष्णों देवी टू नई दिल्ली ट्रेन.

Latest news

Powered by Tomorrow.io