PM Modi: जम्मू-कश्मीर के नौजवानों में है अपार क्षमता: प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi Meets Kashmiri Students: प्रधानमंत्री ने अपने आवास पर जम्मू-कश्मीर के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ की बातचीत. जम्मू-कश्मीर में टूरिज्म, योग और G20 शिखर सम्मेलन तथा स्वच्छ भारत मिशन पर की चर्चा.

PM Modi: जम्मू-कश्मीर के नौजवानों में है अपार क्षमता: प्रधानमंत्री मोदी

Jammu and Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के नौजवानों में किसी भी फील्ड में महारत हासिल करने की क्षमता है. प्रेस इन्फोरमेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर जम्मू-कश्मीर के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस दौरान छात्रों से बातचीत करते हुए, प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की सराहना की और कहा कि कश्मीर के नौजवानों में किसी भी क्षेत्र (sector) में महारथ हांसिल करने क्षमता है.

गौलतलब है कि जम्मू-कश्मीर के हर एक जिले से आए तकरीबन 250 छात्रों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अनौपचारिक बातचीत में हिस्सा लिया. बता दें कि ये सभी छात्र भारत सरकार के 'वतन को जानो-यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम 2023' के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं. 

'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की थीम वाली इस यात्रा का मकसद जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता का बोध कराना है. वहीं, इस मुलाकात के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से उनके यात्रा अनुभव और उनके द्वारा देखे गए प्रतिष्ठित स्थानों के बारे में चर्चा की. उन्होंने छात्रों से जम्मू-कश्मीर में खेले जाने वाले खेलों, वहां की संस्कृति पर बातचीत की. साथ ही छात्रों से क्रिकेट और फुटबॉल जैसे खेलों में उनकी रुचि/भागीदारी के बारे में पूछताछ की.

प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को जम्मू-कश्मीर की स्टार तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण देते हुए कहा, शीतल ने हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीते थे. साथ ही उन्होंने छात्रों को देश के विकास के लिए काम करने और विकसित भारत @2047 के सपने को साकार करने में सराकार और देश की मदद करने की अपील की. 

वहीं, जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे घाटी में रोड कनेक्टिविटी में सुधार होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीरी छात्रों के साथ चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 जैसे मिशन की सफलता की चर्चा करते हुए कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है.

इस सबके अलावा प्रधामंत्री ने कश्मीरी छात्रों से जम्मू-कश्मीर में टूरिज्म, योग और G20 शिखर सम्मेलन तथा स्वच्छ भारत मिशन की भी चर्चा की...

Latest news

Powered by Tomorrow.io