Dairy business: पुंछ जिले में छात्रों को डेयरी व्यवसाय का अनुभव, डेयरी व्यवसाय में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली

शिक्षा विभाग और एनिमल हस्पैंड्री के सहयोग से, सीमावर्ती क्षेत्र दारग्लून के छात्रों को एक दूध की डेयरी का दौरा कराया गया.

Dairy business: पुंछ जिले में छात्रों को डेयरी व्यवसाय का अनुभव, डेयरी व्यवसाय में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली

पुंछ जिले के छात्रों को एक अनूठा अवसर प्रस्तुत हुआ है, जिसने उन्हें डेयरी व्यवसाय के माध्यम से स्वावलंबी बनाने की प्रेरणा दी. शिक्षा विभाग और एनिमल हस्पैंड्री के सहयोग से, सीमावर्ती क्षेत्र दारग्लून के छात्रों को एक दूध की डेयरी का दौरा कराया गया. इस मौके पर, छात्रों ने गहरी जानकारी और उपयोगी सीख प्राप्त की, जिसने उन्हें डेयरी व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

इस दौरे में, छात्रों को डेयरी के व्यवसायिक आयाम का एक अच्छा ओवरव्यू मिला. उन्हें डेयरी व्यवसाय के तंत्र, तकनीक, और संचालन की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई. इसके अलावा, एनिमल हस्बेंड्री के डॉक्टर ने उन्हें गाय भेंसो के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान की, जिसने उनकी जागरूकता को और बढ़ाया. इतना ही नही छात्रों को  सरकार की चल रही स्कीमों के बारे में भी बताया गया, जिससे उन्हें व्यवसायिक नौकरियों के लिए नए अवसर मिल सकें.

छात्रों ने इस दौरे के दौरान अपनी जानकारियों को बढ़ाने के साथ-साथ, आत्म-प्रशंसा की भावना भी प्राप्त की. उन्होंने उन अवसरों के प्रति आभार व्यक्त किया जो उन्हें अपने इलाके में उपलब्ध हैं. इस दौरे के महत्वपूर्ण अनुभवों और सीखों के साथ, छात्रों ने स्वावलंबन के माध्यम से आत्म-निर्भर बनने के लिए एक प्रेरणास्त्रोत प्राप्त किया है.उन्हें स्कूल प्रशासन और सरकारी योजनाओं का सहयोग मिला है, जो उनके भविष्य को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

Latest news

Powered by Tomorrow.io