Interim Budget 2024 : महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए बजट में क्या है खास ?

Interim Budget 2024 :  बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने किसान से लेकर महिलाओं और युवाओं के सशक्त बनाने पर ज़ोर दिया है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए क्या कुछ खास पेश किया है. आइए जानते हैं

Interim Budget 2024 :  महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए बजट में क्या है खास ?

Interim Budget 2024 Live Updates: नई संसद में मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया गया. बजट सत्र की शुरुआत से पहले ही ऐसी उम्मीदें लगाई गई थी कि इसमें युवा, महिला और किसानों के लिए अहम घोषणाएं की जाएंगी. और ठीक वैसा ही हुआ. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने किसान से लेकर महिलाओं और युवाओं के सशक्त बनाने पर ज़ोर दिया है. 

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, सरकार गरीबी हटाने के लिए काम कर रही है. सरकार ने चुनौतियों का डटकर सामना किया है. ग्रामीण विकास के लिए योजनाओं को लागू किया है. हर घर जल योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है. 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद दी गई है. 

वित्त मंत्री ने कहा कि, किसान हमारे अन्नदाता हैं. किसान सम्मान योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाती है. किसानों को कई तरह का समर्थन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ मिलता है. पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है. आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है. 

इसके अलावा युवाओं के सशक्तिकरण पर भी उन्होंने जोर दिया और कहा कि हम युवाओं को सशक्त कर रहे हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बदलाव करते हुए बच्चों के विकास के लिए अच्छी शिक्षा दी जा रही है. उन्होंने कहा कि,  3 तीन हजार नए आईटीआई खोले गए हैं. 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है. एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है. 

महिलाओं के बारे में बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया है. महिलाओं को संसद में आरक्षण देने के लिए कानून लेकर आए हैं. इसके साथ ही लखपति दीदी योजना को बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है. 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है. आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया. 

आपको बता दें कि ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट है. अब जिस तरह से युवा, महिला और किसानों को लेकर अहम घोषणाएं हुई हैं उससे साफ है कि सरकार ने  इस बजट में अर्थव्यवस्था, किसानों, महिलाओं और युवाओं को बड़ा तोहफा देने की कोशिश की है. 

Latest news

Powered by Tomorrow.io