Budget 2024: आम आदमी के लिए खास हैं इस बार का बजट, इन चीजों पर टिकी हैं निगाहें?

Budget 2024: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट से मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत सी उम्मीदें हैं. इस बार के बजट में आम लोगों को टैक्स छूट और रोजगार का तोहफा मिलने की उम्मीद है.

Budget 2024: आम आदमी के लिए खास हैं इस बार का बजट, इन चीजों पर टिकी हैं निगाहें?

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज यानि एक फरवरी को लगातार छठा बजट पेश करेंगी. इसके साथ ही वह देश की दूसरी वित्त मंत्री होंगी जो लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं. इसे मिनी बजट भी कहा जा रहा है. निर्मला सीतारमण आज 6वीं बार बजट पेश करने के साथ ही मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे दिग्गज मंत्रियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी की सुबह 11 बजे से बजट भाषण शुरू करेंगी. यह बजट स्पीच तकरीबन एक घंटे की होगी या इससे ज्यादा और कम भी हो सकती है. आम चुनाव से पहले आज पेश होने वाले अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मध्यम वर्ग, किसान और श्रमिकों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं.

बजट से आम आदमी की उम्मीदें 
आम आदमी के लिए सबसे बड़ी परेशानी रोजगार (Employment in Budget) है. बेरोजगारी को लेकर मध्यम वर्ग परेशान है. इस बार के बजट में मध्यम वर्ग उन नीतियों और योजनाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जो रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें और पैदा कर सकें. वहीं, कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव के मद्देनजर, अंतरिम बजट में नौकरी के अवसर में बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. इसेक साथ मध्‍यम वर्ग के लिए टैक्‍स छूट (Tax Deduction), महंगाई से राहत और होम लोन के ब्‍याज दरों (Home Loan Interest Rate) में कमी के ऐलान की भी उम्मीदें हैं.

आम आदमी को रोजगार योजना से उम्मीदें   
इस के बजट में भारत सरकार आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) विस्‍तार का ऐलान कर सकती है, जो कंपनियों को सब्सिडी प्रोवाइड कराती है. इससे रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीदें जाताई जा रही हैं. 

इनकम टैक्‍स में छूट की उम्‍मीद  
बजट में ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आम आदमी को इस बार के बजट में  टैक्‍स में छूट (Tax Deduction), महंगाई से राहत और होम लोन ब्याज दर में राहत मिलेगी. उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि आगामी बजट में बीमा पॉलिसियों को GST से छूट मिलेगी, जिससे बीमा प्रीमियम में कमी भी आएगी. सरकार का इस बार का ये बजट गरीब, युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा हैं. मध्‍यम वर्ग के लिए टैक्‍स के बोझ को कम करने के लिए सरकार बजट में इनकम टैक्‍स (Income Tax) छूट को लेकर भी ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही आयकर अधिनियम की धारा 80सी के अंतर्गत मिलने वाली 1.5 लाख रुपये सालाना की छूट को बढ़ाया जा सकता है.

Latest news

Powered by Tomorrow.io