KASHMIR : अगर आपको खाने में जायका और रंगत लाना है तो जरूर करें कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल

Kashmiri Lal Mirch: कश्मीर वैसे तो अपनी ख़ूबसूरत वादियों के साथ-साथ काफी चीज़ों के लिए मशहूर है जैसे- कश्मीर की पश्मीना शॉल, कहवा, काफ्तान, सूखे मेवे और भी बहुत कुछ. लेकिन इन सबके अलावा एक चीज़ और है जो काफी मशहूर है. कश्मीरी लाल मिर्च, इसका नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा..! कश्मीरी लाल मिर्च आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च से अलग होती है. खाने में अच्छा रंग लाने के लिए कश्मीरी लाल मिर्च का काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसमें तीखापन बाकी लाल मिर्च के मुकाबले कम होता है.

KASHMIR : अगर आपको खाने में जायका और रंगत लाना है तो जरूर करें कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल

J&K :  खाने का ज़ायका बढ़ाने के साथ, सेहतमंद भी है कश्मीरी लाल मिर्च

Kashmiri Lal Mirch: कश्मीरी लाल मिर्च बाकी मिर्चों के मुकाबले खाने में कम तीखी होती है. इसका इस्तेमाल खाने को अच्छा रंग देने और एट्रेक्टिव दिखाने के लिए किया जाता है. यह हमारी इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में मदद करती है.

Kashmiri Lal Mirch: कश्मीर वैसे तो अपनी ख़ूबसूरत वादियों के साथ-साथ काफी चीज़ों के लिए मशहूर है जैसे- कश्मीर की पश्मीना शॉल, कहवा, काफ्तान, सूखे मेवे और भी बहुत कुछ. लेकिन इन सबके अलावा एक चीज़ और है जो काफी मशहूर है. कश्मीरी लाल मिर्च, इसका नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा..! कश्मीरी लाल मिर्च आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च से अलग होती है. खाने में अच्छा रंग लाने के लिए कश्मीरी लाल मिर्च का काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसमें तीखापन बाकी लाल मिर्च के मुकाबले कम होता है. आइए जानते हैं कश्मीरी लाल मिर्च की और ख़ूबियां.

इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाती है


कश्मीरी लाल मिर्च में तीखापन बाकी लाल मिर्च के मुकाबले कम होने की वजह से इसे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन-ए काफी मात्रा में होता है जो हमारी आखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें विटामिन-सी भी होता है, जो हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनाता है. इसके अलावा इसमें मिलने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारे मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके इस्तेमाल से कब्ज़ की शिकायत भी दूर हो जाती है. कश्मीरी लाल मिर्च में पौटेशियम भी मौजूद होता है जो हमारी हैल्थ के लिए काफी फायदेमंजद होता है.

खाने को अच्छी रंगत देने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल 


तीखेपन में तो कश्मीरी लाल मिर्च कम तीखी होती है लेकिन इसे खाने में डालने से खाने का रंग गहरा लाल हो जाता है, जिससे खाना देखने में बहुत ही एट्रेक्टिव होता है. आप इसका इस्तेमाल अचार में और चटनी बनाने में कर सकते हैं. कश्मीरी लाल मिर्च के कम तीखा होने की वजह से इसका इस्तेमाल देश के साउथ के राज्यों में सांभर में किया जाता है, क्योंकि वहां के लोग कम तीखा खाते हैं. अगर आपके घर में भी कम तीखा खाने पसंद किया जाता है तो आप भी कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल बनाने में कर सकते हैं. कश्मीरी लाल मिर्च को लंबे वक्त तक इस्तेमाल करने के लिए आप इसे एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं.

Kashmiri Lal Mirch, Lal Sabut Mirch, deggi mirch, deggi lal mirch, difference between kashmiri lal mirch and deggi mirch, kashmiri lal mirch qualities, Benefits of Kashmiri Lal Mirch, Benefits of Kashmir Mirch, Red Chilli, Kashmiri Red Chilli, Kashmir Spices, Chilly Spice, कश्‍मीरी लाल म‍िर्च, कश्‍मीरी म‍िर्च, लाल म‍िर्च, देगी मिर्च, कश्‍मीरी लाल म‍िर्च के फायदे, कश्‍मीरी लाल म‍िर्च, देगी म‍िर्च से कैसे अलग है, कश्‍मीरी लाल म‍िर्च और देगी म‍िर्च में अंतर,

Latest news

Powered by Tomorrow.io