अगर आप गुलमर्ग आये, तो एक ख़ास तरह का ग्लास इग्लू ज़रूर देखें

चनार के पेड़ो और बर्फ़ की सफे़द चादर से घिरा गुलमर्ग का नज़ारा दुनिया भर के टूरिस्टों को अपनी ओर खींच कर ले आता है। लेकिन इस बार कुछ ऐसा खास होने जा रहा है जिसने टूरिस्टों के मन में रोमांच भर दिया है। तस्वीरों में आपको इग्लू दिखाई देगा। बर्फ़ के साथ कलाकारी कर बनाये गये इग्लू तो आपने बहुत से देखे होंगे, लेकिन स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में भारत का पहला ग्लास इग्लू रेस्तरां खुल रहा है जहां फैब्रिकेटेड मटेरियल का इस्तेमाल कर इग्लू बनाया गया है। इन सभी इग्लू को देखने और यहां पर लंच और डीनर का मजा लेने टूरिस्टों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

 अगर आप गुलमर्ग आये, तो एक ख़ास तरह का ग्लास इग्लू ज़रूर देखें

गुलमर्ग :- जम्मू कश्मीर यूं तो अपनी खुबसुरत वादियों के लिए मशहूर है लेकिन अगर आपने कभी इग्लू नहीं देखा तो ये खबर आपके लिए ही है। गुलमर्ग में भारत का पहला इग्लू रेस्तरां खुला है जहां आप इस अनोखे इग्लू में लंच और डीनर का भरपूर लुत्फ उठा सकते है। आपको जानकारी देंगे इस खास रिपोर्ट में। 

चनार के पेड़ो और बर्फ़ की सफे़द चादर से घिरा गुलमर्ग का नज़ारा दुनिया भर के टूरिस्टों को अपनी ओर खींच कर ले आता है। लेकिन इस बार कुछ ऐसा खास होने जा रहा है जिसने टूरिस्टों के मन में रोमांच भर दिया है। तस्वीरों में आपको इग्लू दिखाई देगा। बर्फ़ के साथ कलाकारी कर बनाये गये इग्लू तो आपने बहुत से देखे होंगे, लेकिन स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में भारत का पहला ग्लास इग्लू रेस्तरां खुल रहा है जहां फैब्रिकेटेड मटेरियल का इस्तेमाल कर इग्लू बनाया गया है। इन सभी इग्लू को देखने और यहां पर लंच और डीनर का मजा लेने टूरिस्टों की भीड़ उमड़ पड़ी है। हर कोई एक नज़र इग्लू को देखना चाहता है उसके साथ अपनी यादगार फोटो खिचवाना चाहता है। बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई इग्लू को देख रोमांचित होता है। पहली बार फेमस ट्राउट रिजॉर्ट गुलमर्ग में फाइबर ग्लास का इग्लू बनाया गया है। इस तरह का इग्लू पहली बार फेमस ट्रौजिट रिजॉर्ट गुलमर्ग में देखने को मिल रहा है। ये इग्लू एस्ट्रिला टेकनॉलजी पर बनाया गया है। इग्लू को देखने आयी एक टूरिस्ट का कहना है कि वो जब पहले यहां आ रही थी तो उनके मन में था कि ये था कि इग्लू बर्फ का होगा । लेकिन जब यहां आ कर खास तरह का इग्लू देखा तो वो अपने मन की उत्सुकता को रोक नहीं पायी । खास तरह के फाइबर का इग्लू अपने आप में नायब है जिसे देखने के बाद उन्होंने अपने परिवार के साथ यहां लंच और डीनर दोनों किया। साथ ही तस्वीरें खींच कर सोशल मीडिया पर साझा की। 

 

इग्लू आमतौर पर बर्फ़ की ईटों से बनाया जाता है। जो कि अन्दर से गर्म रहता है । इसे सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है। आज भी सर्दियों में लोग इसे बनाते है, लेकिन गुम हो रही इस रवायत को ज़िन्दा रखने का काम फिर से किया जा रहा है और अब इसका इस्तेमाल टूरिस्टों के माध्यम से रोज़गार से जोड़ा जा रहा है। गुलमर्ग के स्की रिजार्ट में आये एक टूरिस्ट बताते है कि आज तक उन्होंने इग्लू फोटो या विडियो में ही देखा था तो उनके मन में इसे असल में देखने की बड़ी चाहत थी। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए वो गुलमर्ग आये और यहां पर खास तरह के फाइबर से तैयार इग्लू को देखकर काफ़ी खुश हुये। गुलमर्ग में आने के बाद उन्होंने इग्लू में डीनर और लंच का मजा तो लिया ही साथ ही यहां की फेमस गंडोला राइड भी की अपने अच्छे अनुभवों को साझा करते हुये वो सभी लोगों से रिकवेस्ट करते है कि वो एक बार गुलमर्ग जरूर आये और अनोखे इग्लू को जरूर देखें ।  

 

 गुलमर्ग के इस खास तरह के इग्लू ने आस पास के इलाकों में ही नहीं बल्कि दूर दराज के इलाकों तक अपनी धमक बनाई हुई है। लोग सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों को देखकर इग्लू देखने के लिए आ रहे है। कश्मीर में पहली बार आई फिजा का कहना है कि इग्लू को उन्होंने केवल कहानियों में सुना था लेकिन असलीयत में उसको देखने का अनुभव बिल्कुल नया था। वो खुब सारी मस्ती करने के बाद लोगों से गुजारिश करती है कि कश्मीर को लेकर अफवाहों पर ध्यान देने की बजाय कश्मीर एक बार जरूर घुमने आये। 

 

 गुलमर्ग के स्की रिजार्ट में बना फैब्रिकेटिड मैटेरियल से तैयार इग्लू टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है और हर कोई इसे देखने के बाद इसके अन्दर लंच और डीनर का मजा लेना चाहता है।  

Latest news

Powered by Tomorrow.io