Jammu Kashmir: कश्मीर की ये 'टॉप 5' टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं दुनियाभर में मशहूर...

Tourist Destination In Jammu Kashmir: किसी ने जम्मू और कश्मीर ख़ूबसूरती की तारीफ करते हुए कहा था, ज़मीन पर अगर कहीं जन्नत है तो यहीं है, यहीं है, यहीं है... क्योंकि कश्मीर है ही इतना खूबसूरत कि यहां आने वाले हर इंसान को ये किसी जन्नत से कम नहीं लगता.

Jammu Kashmir: कश्मीर की ये 'टॉप 5' टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं दुनियाभर में मशहूर...

Tourist Places In Jammu Kashmir: किसी ने जम्मू और कश्मीर ख़ूबसूरती की तारीफ करते हुए कहा था, ज़मीन पर अगर कहीं जन्नत है तो यहीं है, यहीं है, यहीं है... क्योंकि कश्मीर है ही इतना खूबसूरत कि यहां आने वाले हर इंसान को ये किसी जन्नत से कम नहीं लगता. ख़ूबसूरत पहाड़ियां, हरे घास के मैदान, साफ और सुंदर झीलें, बर्फ की चादर ओढ़े पर्वत श्रृंखलाएं और मेहमान नवाज़ से भरपूर और खु़शमिजाज़ लोग, कश्मीर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. अगर आप कभी जम्मू कश्मीर घूमने गए हैं, तो आपको भी इसकी ख़ूबसूरती मालूम होगी, लेकिन जो लोग कश्मीर के इस ख़ूबसूरत पहलू से बेख़बर है, उन्हें कम से कम एक बार जरूर यहां आना चाहिए. क्योंकि कश्मीर भी यूरोप के किसी खू़बसूरत देश से कम नहीं है. अपके लिए हमने पहाड़ों में एक रोमांच से भरपूर अनुभव के लिए जम्मू और कश्मीर में घूमने लायक 5 ऐसी शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन की एक लिस्ट तैयार की है, जहां जाए बगैर अपकी कश्मीर ट्रिप पूरी नहीं होगी.

ये हैं जम्मू-कश्मीर के 5 सबसे ख़ूबसूरत 'टूरिस्ट डेस्टिनेशन':

1. सोनमर्ग- कश्मीर के गांदरबल जिले में मौजूद सोनमर्ग एक शानदार हिल स्टेशन है. सोनमर्ग को कश्मीर वादी के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन्स में शुमार किया जाता है, क्योंकि ये पूरा इलाका भी किसी जन्नत से कम नहीं है. सोनमर्ग घाटी में मौजूद हैं अमरनाथ के पवित्र पीक, सिरबल पीक, कोल्होई पीक और सबसे ज्यादा फेमस थंजावास ग्लेशियर, जिसे लोग 'Way to Heaven' यानि स्वर्ग का रास्ता भी कहते हैं. 

2. गुलमर्ग- गुलमर्ग को जम्म-कश्मार का सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन कहा जाता है. ख़ूबसूरत झीलों, अल्पाइन के दरख़्त और बर्फ से ढके पहाड़ों की वजह से ये किसी वंडरलैंड से कम नहीं लगता. गुलमर्ग में है एशिया की सबसे ऊंची केबल कार सर्विस और स्कीइंग के लिए ये एक मशहूर डेस्टिनेशन भी है. गुलमरग की ख़ूबसूरत देखने के लिए हर साल हजारों की तादाद में टूरिस्ट यहां आते हैं. यहां तक कि विदेशी टूरिस्ट्स के लिए भी गुलमर्ग ही उनकी पसंदीदा जगहों में से एक है. तो अगर आप कश्मीर ट्रिप की प्लॉनिंग कर रहे हैं तो गुलमर्ग को जाना न भूलें. 

3. यूसमर्ग- 'मीडो ऑफ जीसस'  के नाम से मशहूर, पश्चिमी कश्मीर में मौजद यूसमर्ग हिल स्टेशन भी कश्मीर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाता है. हरे घास के मैदान और घने शानदार दरख़्त यूसमर्ग को भारत का स्विट्जरलैंड बनाते हैं. यूसमर्ग ट्रैकिंग और घुड़सवारी के लिए शानदार जगह है. यहां मौजूद चीड़ और सनोबर के दरख़्त भी ख़ासा फेमस हैं. कुल मिलाकर यूसमर्ग का हर एक नज़ारा कैमरे में कैद करने लायक है.  

4. पहलगाम- लिद्दर नदी के किनारे मौजूद पहलगाम का खू़बसूरत नज़ारा देखते ही बनता है. किसी पहाड़ पर पहुंचकर पहलगाम को देखने पर ऐसा लगता है, मानो हम कोई ख़ूबसूरत पेंटिंग देख रहे हों. गर्मी के मौसम में कु़दरती के खू़बसूरत नज़ारों के लिए, गुलमर्ग के घनी वादियां, हरे-भरे घास के मैदान और शानदार पहाड़ियां एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. पहलगाम की लोलाब वैली, अरु वैली, कोलाहोई ग्लेशियर और बेताब वैली, कश्मीर जाने वाले हर एक टूरिस्ट्स की बकेट लिस्ट में शुमार होनी चाहिए.

5. श्रीनगर- कश्मीर आएं और कश्मीर की राजधानी यानि श्रीनगर न घूमें तो ये सफर अधूरा रह जाएगा. श्रीनगर देश की सबसे ज़्यादा पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. कश्मीर आकर श्रीनगर मिस कर दिया तो आप बहुत कुछ मिस कर देंगे, क्योंकि यहां मौजूद हैं, शहर का फेमस मुगल गार्डन, ऐतिहासिक इमारतें, ख़ूबसूरत डल और नगेन झील. जो इस शहर को शानदार और आकर्षक बनाती हैं. श्रीनगर की फ्लोटिंग मार्केट भी बहुत ज़्यादा मशहूर है, जहां लोग अपनी-अपनी नाव के जरिए सब्जियां और बाकि के सामान खरीदते बेचते हैं. अगर आप श्रीनगर आएं तो डल झील की शाम और खुले आसमान के नीचे सुकून भरी रात गुजारने के लिए हाउस बोट पर जरूर रुकें...

Latest news

Powered by Tomorrow.io