क्यों कहते है कश्मीर को "Paradise on Earth" ?

कश्मीर दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और इस जगह को "हेवन ओन अर्थ" या "पैराडाइस ओन अर्थ" कहलाने का पूरा हक़ है क्योंकि कश्मीर बहुत ही खूबसूरत है।

क्यों कहते है कश्मीर को "Paradise on Earth" ?

कश्मीर दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और इस जगह को "हेवन ओन अर्थ" या "पैराडाइस ओन अर्थ" कहलाने का पूरा हक़ है क्योंकि कश्मीर बहुत ही खूबसूरत है।
कश्मीर वैली में एवर- ग्रीन जंगल, क्रिस्टल ब्लू रिवर्स, सिल्वर्स लेक, हरी-भरी पहाड़ियाँ और बर्फ़ीले पहाड़ हैं, जो किसी भी ट्रैवेलर के लिए एक कम्पलीट पैकेज हैं।

सुंदर दृश्य और अनस्पोइलड नेचर ऐसा मेस्मेरिजिंग व्यू है कि हर इंसान को लगता है कि वह सच में जन्नत में आ गया है।कश्मीर को हवा में इश्क़ और महोब्बत से नवाज़ा है और इसे पैराडाइस ऑन अर्थ कहा जाता है,

अगर आपको यक़ीन नहीं है कि कश्मीर को क्यों  पैराडाइस ऑन अर्थ कहा जाता है, तो आगे का आर्टिकल आपकी सोच को बदल देगा : 

ब्यूटीफुल  लैंडस्केप्स :
कश्मीर में पिक्चर-परफेक्ट लैंडस्केप्स पीर पंजाल रेंज से लेकर खूबसूरत और हरे-भरे मेडोज और टेढ़ी-मेढ़ी नदियों तक, कश्मीर वैली का हर इंच नेचर के सुंदर, अंटच टुकड़ों से भरा है। जब आप लैंडस्केप्स को देखते हैं और सब कुछ कितना सुंदर दिखता है तो आपको दुनिया से बाहर का एहसास होता है।

हरी-भरी वादियां :
किश्तवाड़, मरखा, सुरु, श्योक, नुब्रा, नगीन, बेताब, धाहनु, पुंछ जैसी बहुत सारी हरी-भरी घाटियां हैं, कश्मीर लश ग्रीन वैली से भरा पड़ा है और हर वैली पहले से खूबसूरत है। ये घाटियाँ प्रकृति के अंटच टुकड़ों हैं, जो हर स्तर पर सुंदरता के अलावा कुछ भी नहीं है और इन सबसे ऊपरजो इतनी खूबसूरत हैं कि कोई भी शख्स वहां जाना पसंद करेगा.

दोस्ताना स्थानीय :
जैसे ही आप कश्मीर की ज़मीन पर अपना पैर रखते हैं, आप मुस्कुराते हुए लोकल्स को प्यार से आपका वेलकम करते हुए देखेंगे और उनके चेहरे पर एक बड़ी स्माइल हमेश मिलेगी कश्मीर के लोगों को मिलनसार लोगों के रूप में जाना जाता है और जैसे ही आप उनकी ज़मीन पर पैर रखते हैं, आप लोकल्स को आपका वेलकम करते हुए पाएंगे। 
यहां तक ​​कि अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि Omegle, Facebook, या किसी और जैसे Chatroulette पर देश के किसी भी शहर से कश्मीर से किसी के साथ बात करने का मौक़ा मिलता है, तब भी आप पाएंगे कि लोग बहुत अच्छे और मिलनसार हैं। .

एडवेंचर हब :
अगर आप सिर्फ पहाड़ो पर सिर्फ़ घूमना पसंद नहीं करते या आप एडवेंचर लवर भी हैं तो कश्मीर आपको लेट डाउन नहीं करेगा, इन फैक्ट, स्काई हाई पहाड़ों पर स्कीइंग कर सकते हैं या सुंदर हरे जंगलों की सैर भी कर सकते हैं, कश्मीर एक एडवेंचर के लिए एकदम सही जगह है, इस जगह में एक अडवेंचरस शख्स  देने के लिए बहुत कुछ है.

ट्यूलिप गार्डन :
कश्मीर घाटी का ट्यूलिप गार्डन स्प्रिंग सीजन में खिलता है और यदि आप कभी स्प्रिंग में घाटी की यात्रा करने जाते हैं तो आपने देखा होगा कि पूरी वैली में ट्यूलिप के फूल खिले हुए हैं,
जो पूरे लैंडस्केप में सुंदर रंगों की बौछार कर रहे हैं। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन भारत में एकमात्र ऐसा है और यह उन जगहों की लिस्ट में होना चाहिए जहां आपको अपनी इक लौती ज़िन्दगी में कम से कम एक बार जाना चाहिए।

Latest news

Powered by Tomorrow.io